what is prefab construction

  • पिछले दशक की तुलना में भवन निर्माण प्रक्रिया के क्षेत्र में अनेकों ऐतिहासिक बदलाव हुए हैं. इन बदलावों ने न सिर्फ लोगों को सहूलियत पहुंचाई है बल्कि तकनीकी मापदंडों को भी एक नए आयाम पर लाकर खड़ा किया है.
  • इन बदलावों में सबसे अहम बदलाव निर्माण पद्धति की रही जहां परंपरागत निर्माण को पीछे छोड़ते हुए लोगों ने Prefabricated Construction  की ओर रुख किया.
  •  परंपरागत तरीकों से निर्माण कार्य को देखते आए बहुत सारे लोगों के मन में ये सवाल होगा कि आखिर ये Prefabricated Construction होता क्या है? परंपरागत तरीकों के मुकाबले ये निर्माण क्यों कारगर है? prefabricated building की ज़रूरत क्यों पड़ी, इत्यादि.

इन सभी सवालों के विस्तृत जवाब के लिए हमें कुछ आंकड़ों पर ध्यान देना होगा.

  •  एक रिपोर्ट के मुताबिक साल 2022 तक भारत को कुल 50 मिलियन यानी 5 करोड़ घरों की ज़रूरत है. 

केंद्र सरकार की एक और रिपोर्ट के मुताबिक वर्ष 2016-2018 के बीच प्रत्येक वर्ष 1.86 मिलियन यानी लगभग 19 लाख घरों का निर्माण हो रहा है.

लिहाजा इन आंकड़ों के मद्देनजर 2022 के तय लक्ष्य को पूरा करने में दशकों लग सकते हैं.

  • इन परिस्थितियों में prefab structure/prefabricated building समस्या का सबसे कारगर उपाय बनकर उभरा है. 


Prefabricated Construction क्या है?

  

prefabricated के मूल मतलब को समझें तो ये एक अंग्रेजी शब्द है.

Pre मतलब पूर्व यानी पहले से और Fabricated का मतलब निर्माण किया हुआ होता है.

मसलन prefabricated Construction पहले से निर्माण किया हुआ एक सुदृढ ढांचा होता है जिसे एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाकर इमारत निर्माण प्रक्रिया को पूरा किया जाता है.

इस निर्माण प्रक्रिया के ढांचे का पूर्वनिर्मित होने के कारण निर्माण कार्य में कम समय लगता है, कम संसाधनों की जरूरत पड़ती है और खर्च के हिसाब से भी इसका निर्माण परंपरागत निर्माण के मुकाबले 30 प्रतिशत कम लागत में किया जाता है.

इस तकनीक में स्टील का बहुत अधिक उपयोग किया जाता है. इमारत का पूरा ढांचा prefab structure manufacturer तैयार करते हैं जिसके बाद prefab structure को लोड कर निर्माण स्थल पर पहुंचा दिया जाता है. 


Prefabricated Construction के लाभ. 


इस निर्माण के लाभ को परंपरागत निर्माण के मुकाबले तुलनात्मक बिन्दुओं से ज्यादा बेहतर ढंग से समझा जा सकता है.

  • समय 

परंपरागत निर्माण में समय की ज्यादा दरकार होती थी. एक इमारत को बनाने में जहां लगभग डेढ़ सालों का वक्त लगता है तो वहीं Prefabricated  Construction के ज़रिए इसे महज 4 से 6 महीनों में पूरा किया जा सकता है.

  • लागत 

परंपरागत निर्माण के मुक़ाबले प्रेफब्रिकेटेड निर्माण में 30% कम लागत आता है जिसके कारण इसे कम खर्चीला माना जाता है.

परंपरागत निर्माण में बड़े पैमाने ओर कारीगरों एवं मजदूरों की आवश्यकता होती है जिनका काम लंबे समय तक चलता है लिहाजा निर्माण का खर्च ज्यादा आता है.

prefab structure manufacturers  द्वारा Prefab ढांचे का निर्माण किया जाता है जिसमें कम लोगों के साथ बेहतर परिणाम सामने आते हैं.

  • पानी की बचत 

मौजूदा दौर में पानी की किल्लत एक बड़ी समस्या के रूप में सामने आई है जिसने परंपरागत घरों के निर्माण में बहुत बाधा पहुंचाई है, प्रेफब्रिकेटेड निर्माण में पानी का उपयोग बेहद कम होता है जिसके कारण कहीं भी सुदूर इलाके में प्रेफब्रिकेटेड निर्माण किया जा सकता है और वो भी बिना पानी की चिंता किए हुए.

  •  पर्यावरण फ्रेंडली 

निर्माण कार्यों का पर्यावरण पर बहुत बुरा असर होता है.

विकिपीडिया के मुताबिक देश के कुल प्रदूषण का 59 प्रतिशत सिर्फ Construction की धूल की वजह से होता है.

Prefabricated निर्माण पर्यावरण फ्रेंडली है और इस पद्धति के निर्माण कार्य में प्रदूषण की कोई जगह नहीं है.

  •  सुरक्षा 

भवन निर्माण में सुरक्षा एक अहम बिंदु होती है, prefab निर्माण भूकंपरोधी होने के साथ साथ मौसम अनुकूलित भी होता है जिसमें किसी भी मौसम का अति प्रभाव नहीं होता है.

Prefabricated Construction के प्रकार 

Prefabricated Construction के अंतर्गत Warehouse and Godowns, Industrial Sheds, Prefabricated Marriage Halls, Portable Cabins, project site offices, Prefabricated godowns  का निर्माण कराया जा सकता है जो आकर्षक के साथ कम खर्चीला और सभी मायनों में आरामदायक भी है.

परंपरागत निर्माण के बाद इमारत को दूसरे जगह विस्थापित करना नामुमकिन होता है जबकि prefabricated building के ढांचों को अलग अलग करने के बाद बेहद आसानी के साथ रीलोकेट भी किया जा सकता है. 


Prefabricated Construction ही भविष्य है 


21वीं सदी के भारत में बड़े पैमाने पर बदलाव हो रहे हैं और कहा जा सकता है कि निर्माण पद्धति के क्षेत्र में आज का दौर बदलाव की पहली कड़ी है. इमारतों की आवश्यकताओं के देखते हुए ये कहना गलत नहीं होगा कि आने वाला दौर pre engineered building system/ Prefabricated Construction का होगा जो लोगों की हर जरूरतों को पूरा करेगा.

Pre engineered building manufacturers  को इस दिशा में सरकारी मदद भी मुहैया कराई जा रही है ताकि लोगों के लिए कम खर्चे , ज्यादा सहूलियत के साथ पर्यावरण फ्रेंडली इमारत बनाई जा सके.




Best Steel Manufacturing company with Supplies

Construct your own storywall with SRI (A unit of Saraf Real Infra)